वंडरलैंड हूनान का सफ़र

by विवेक कुमार
बादलों और कोहरे से भरे दिन में थियेनमन पर्वत का "स्वर्गीय द्वार"। (फोटो/ विवेक कुमार)

किसी सफ़र पर जाना हमेशा ही अनजान जगहों के बारे जानने और अपनी सीमाओं को चुनौती देने का सबसे बढ़िया तरीका होता है।  चीन, मेरे दूसरे घर के रूप में मेरी जिज्ञासाओं को शांत करने की उर्वरा भूमि रहा है। लिज़ियांग के खूबसूरत प्राचीन शहर से लेकर डालियान के चौक, थाइशान पर्वत के अजूबों से लेकर हुआंगशान पर्वत की एकदम खड़ी ढाल को मिलाकर, मैंने अब तक चीन के 40 से ज़्यादा  शहरों का सफ़र कर लिया है, और यह सफ़र अब भी जारी है।

इस बार, मैं हूनान प्रांत की चौंका देने वाली खूबसूरत जगहों के सफ़र पर निकला। चीनी भाषा में “हूनान” का मतलब है, “झील का दक्षिणी किनारा” नाम से ही अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि इस प्रांत का पानी से गहरा रिश्ता है। हूनान प्रांत का ज़्यादातर इलाका डोंगथिंग झील के दक्षिण में स्थित है, जहाँ से यांग्तज़ी नदी बहती है और प्रांत की बड़ी नदियों से मिलती है।

10 अक्टूबर, 2020 के दिन, मैंने क्वांगचो से चांगचाच्येइ के लिए रात की ट्रेन पकड़ी और सुबह जल्दी वहाँ पहुँच गया। मैंने वुलिंगयुआन राष्ट्रीय वन्य पार्क के अवतार पर्वतों के दक्षिणी रास्ते पर एक होटल बुक किया और एक आरामदायक बस से मैं वहाँ पहुँच गया। होटल की मालिक काफ़ी अच्छी महिला थी। उन्होंने मुझे अवतार पर्वत की चारों तरफ़ की यात्रा करने का सही तरीका बताया। अवतार पर्वत, 1992 में विश्व विरासत धरोहरों की सूची में शामिल किए गए राष्ट्रीय वन्य पार्क का हिस्सा हैं।

यह इलाका लगभग 26,400 हेक्टेयर में फैला हुआ है। इसलिए, अगर आप सिर्फ़ यहाँ की देखने लायक सभी जगहों पर ही जाएँ, तब भी आपको दो से तीन दिन लग जाएँगे। लेकिन, चिंता की कोई बात नहीं। आपको इन जगहों पर चलकर नहीं जाना होगा। पार्क में बसों की व्यवस्था है, जो आपको सभी अहम जगहों पर ले जाएँगी। पहले दिन, मैं टेन-माइल गैलरी और गोल्डन विप स्ट्रीम देखने गया। स्ट्रीम, करीब सात किलोमीटर लंबी है और इसे पूरी तरह देखने के लिए लगभग तीन घंटे पैदल चलना पड़ता है। इसके छोटे-छोटे पुलों को देखने का अपना ही मज़ा है। साथ ही, आपको यहाँ खेलते-कूदते मकाउ बंदरों के साथ फ़ोटो खिंचवाने का भी मौका मिल जाता है। अगले दिन, मैं युआनचाच्येइ सीनिक एरिया की पहाड़ियों को देखने गया, जहाँ अवतार  फ़िल्म की शूटिंग की गई थी। इसके अलावा, मैंने यहाँ का मशहूर पत्थर का पुल भी देखा, जो पूरी तरह से प्राकृतिक है। इसके बाद मैंने पहाड़ के नीचे जाने के लिए बाइलोंग एलेवेटर का सफ़र किया, जो गिनिज़ बुक ऑफ़ वल्ड रिकॉर्ड्स में दुनिया के सबसे ऊँचे आउटडोर एलेवेटर के रूप में दर्ज है।

मेरे सफ़र का अगला पड़ाव था तियानमेन पर्वत। बस ने हमें वुलिंग्युआन से तियानमेन पर्वत महज 40 मिनट में पहुँचा दिया। बस आपको केबलवे के दरवाज़े पर लाकर छोड़ती है। हालाँकि, इस बात का ध्यान रखें कि केबलवे पर जाने के लिए, आपको एक दिन पहले टिकट बुक करने होते हैं। यह दुनिया का सबसे लंबा केबलवे है और पर्वत की चोटी पर पहुँचने में पूरे 28 मिनट का समय लग जाता है। पर उस दिन, मुझे लगा जैसे मेरी किस्मत खराब है—तेज़ बारिश हो रही थी, इसलिए, जब मैं चोटी पर पहुँचा तो वहाँ से कुछ भी नहीं दिख रहा था। पूरा का पूरा पर्वत जैसे जादुई ओस में डूबा हुआ था। लेकिन, जैसे ही मैं बस स्टैंड जाने के लिए 999 सीढ़ियों से उतरा, ऐसा लगा मैं स्वर्ग में आ गया हूं। पूरा नज़ारा बिल्कुल जादुई था। मेरे आस-पास मौजूद हर सैलानी बिल्कुल चकित हो गया जान पड़ता था। हमने उस पल की बहुत सारी फ़ोटो खीचीं। स्वर्ग पर खुलने वाले ‘दरवाजे़’ की फ़ोटो लेने के बाद, मैं 99 घुमावदार मोड़ों से होकर जाने वाली बस पर चढ़ गया। यह बिल्कुल ऐसा एहसास था जैसे मैं किसी ड्रैगन की पीठ पर फिसल रहा हूँ। वाकई, वह पर्वत किसी जादुई रहस्य से कम नहीं था।

इसके बाद मेरा लक्ष्य था, फ़ेंगुयांग का प्राचीन शहर। 400 साल से ज़्यादा पुराना यह खूबसूरत शहर, थ्वोजिआंग नदी के किनारों पर बसा हुआ है। यहाँ के लगभग सभी लकड़ी के घर इतने अच्छे तरीके से संरक्षित हैं कि आपको लगेगा जैसे आप राजवंश काल की किसी फ़िल्म के बीच में पहुँच गए हैं। फ़ंगहुआंग में मैंने दो रातें बिताईं। इस दौरान मैंने नदी के किनारे एक सराय में बुकिंग कराई थी, ताकि मैं यहाँ के नाइट-व्यू का आनंद ले सकूँ और बहती हुई नदी का संगीत सुन सकूँ।

इस शहर में फ़ोटो खिचाने के लिए आप स्नो-ब्रिज, रेनबो-ब्रिज, विंड ब्रिज, क्लाउड ब्रिज, वान्मिंग टावर, और स्टिल्टेड इमारतों को देखने जा सकते हैं। इन पुलों के नाम निराले हैं, पर इनका असल निरालापन रात में दिखाई देता है।

नदी के किनारों के बार की चमकती लाइटों और वहाँ से आने वाले संगीत ने आसपास के पूरे इलाके को आनंद से भर दिया था। रात में, 400 साल पुराना फ़ेंगुयांग शहर फिर से जवान और जिंदादिल हो उठा, जिसमें पार्टी करने के लिए नए जमाने के बार थे, रंग-बिरंगी चमकती हुई लाइटें थी, और पार्टी क्रॉलर थे। दिन में, मैंने देखा कुछ लोग थ्वोजिआँग नदी में मछलियाँ पकड़ रहे थे, तो मिआओ जातीय समूह के कुछ लोग पारंपरिक लिबासों में अपने हाथ की बनाई चीज़ें बेच रहे थे। मैंने कुछ समय कॉफ़ी हाउस में कविताएँ पढ़ते और लिखते हुए भी बिताया। मुझे यह देखकर आश्चर्य हुआ कि उस कॉफ़ी हाउस में रवींद्रनाथ टैगोर की कविताओं का भी एक संग्रह था। इस छोटे से शहर में, आप महज इसकी शान-शौकत ही नहीं देखते, आप इसकी गलियों, यहाँ कि हवा में मौजूद कविता की खुशबू भी महसूस करते हैं।

इसके बाद, मैं हूनान प्रांत की राजधानी छांगशा की ओर चल पड़ा। मैं इस शहर को कभी नहीं भूल सकता, और यहाँ ज़रूर वापस आऊँगा। इसका सबसे बड़ा कारण है, यहाँ का खाना। यहाँ की मिठाइयों और चटपटे नाश्ते ने कुछ समय के लिए मुझे जैसे वापस भारत पहुँचा दिया था। यहाँ की खाने-पीने की चीज़ें लाजवाब हैं। यहाँ आकर जिन चीज़ों को ज़रूर खाना चाहिए उनमें शामिल हैं: थांगयुबाबा (यह नास्ते के रूप में खाई जाने वाली एक चीज़ है जो लसीले चावल के पावडर, तेल, और चीनी से बनती है), अजीब सी खुशबू वाले टोफ़ू, मीठे डंप्लिंग, और शाओमाई (भाप पर पकाए गए माँस के डंप्लिंग)।

इस शहर में, आपको ऑरेंज आइल और युएलू पर्वत देखने ज़रूर जाना चाहिए। ऑरेंज आइल, श्यांगजियांग नदी के धीमे बहाव वाले इलाके का सबसे बड़ा टापू है। यह खूबसूरत टापू करीब 92 हेक्टेयर में फैला हुआ है, जहाँ आपको सैकड़ों संतरे और बाँस के पेड़ देखने को मिल जाएँगे।

हूनान के सफ़र के बाद, मैं छांगशा से शाओशान जाने के लिए बुलेट ट्रेन पर सवार हो गया। शाओशान क्यों? दरअसल, शाओशान में आधुनिक चीनी इतिहास के सबसे महान आदमी की प्रतिमा है। पीपल्स रिपब्लिक ऑफ़ चाइना के मुख्य संस्थापक, चेयरमैन माओ ज़ेतोंग का जन्म और पालन-पोषण यहीं हुआ था। मैं उस स्कूल और उन घरों को देखने गया जहाँ माओ ने पढ़ाई-लिखाई की थी और जहाँ वे पले-बढ़े थे। माओ ज़ेतोंग मेमोरियल हॉल में आपको माओ से जुड़ी बहुत सी चीज़े और कहानियाँ मिल जाएँगी।

दस दिनों के इस सफ़र ने मेरे मन पर गहरी निशानी छोड़ी: फ़ंगहुआंग शहर की चमचमाती लाइटें,  चांगचाच्येइ के पर्वत के अनोखे नज़ारे, शाओशान की ऐतिहासिक अहमियत... मैं अपने सफ़र की इस कहानी को, फ़ंगहुआंग के एक बार में सुने गाने की कुछ लाइनों के साथ खत्म करना चाहूंगा:

那里湖面总是澄清,

那里空气充满宁静,

雪白明月照在大地,

藏着你无法忘记的回忆。

जहां झील शीशे की तरह साफ़ है,

जहां की हवाओं में भी चिर शांति है,

जहां चारों ओर चांदनी फैली हुई है,

जहां तुम्हारी भूली-बिसरी यादें आज भी मौजूद हैं।

लेखक क्वांगचो में रहते हैं और यात्राओं और कविताओं में रुचि रखते हैंं। उन्होंने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली से चीनी भाषा और संस्कृति में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की है।